RashtriyaEkta - 11-07-2024

इस भारतीय ने 20 साल पहले की थी दुनिया की सबसे महंगी शादी, गिनीज बुक में है नाम, जानिए कितने पैसे हुए थे खर्च 

Most Expensive Wedding In The World: भारत के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी के बेटे अनंत अंबानी की शादी राधिका मर्चेंट के साथ होने जा रही है. 12 जुलाई को होने वाली इस शादी से जुड़े प्रोग्राम लंबे समय से चल रहे हैं. सोशल मीडिया पर शादी से जुड़ी कई बातें शेयर की जा रही हैं और हर कोई शादी के खर्चे की बात कर रहा है. कभी आपने सोचा है कि दुनिया की सबसे महंगी शादी कौनसी है? वैसे दुनिया की सबसे महंगी शादी का रिकॉर्ड भी किसी हिंदुस्तानी के नाम पर ही है. ऐसे में जानते हैं कि आखिर दुनिया की सबसे महंगी शादी किसने की थी, उसमें कितने पैसे खर्च हुए थे. 

वैसे तो दुनिया में कई शादियों को लेकर ये दावा किया जाता है कि वो सबसे महंगी शादी रही हैं. जैसे कई रिपोर्ट्स में प्रिंस चार्ल्स और डियाना की शादी को दुनिया को दुनिया की सबसे महंगी शादी कहा जाता है. बताया जाता है कि इस शादी में 110 मिलियन डॉलर रुपये खर्च हुए थे. इसके अलावा कुछ रिपोर्ट्स में रूस के Said Gutseriev और Khadija Uzhakhovs की शादी को दुनिया की सबसे महंगी शादी का टैग दिया जाता है. वहीं, कई लोग अन्य शादियों को दुनिया की सबसे महंगी शादी बताते हैं, जिसमें अंबानी परिवार की शादियां भी शामिल हैं. 

Also Read - शिवराज सिंह चौहान के कृषि मंत्री बनने के बाद बदलने लगी देश के किसानों की तस्वीर! पूरे फॉर्म में नजर आ रहे हैं 'मामा'

लेकिन, आधिकारिक अनाउंसमेंट और शादी में हुए कुल खर्च की ऑफिशियल जानकारी ना होने की वजह से यह स्पष्ट तौर पर नहीं कहा जा सकता है कि आखिर दुनिया की सबसे महंगी शादी कौनसी है. ऐसे में सवाल है कि आखिर दुनिया की सबसे महंगी शादी कौनसी है? अब जानते हैं आधिकारिक तौर पर किस शादी को दुनिया की सबसे महंगी शादी कहा जाता है. 

ऐसे में गिनीज बुक रिकॉर्ड्स के जरिए जानते हैं कि आखिर किस शादी में सबसे ज्यादा खर्चा हुआ है? गिनीज बुक के हिसाब से भी दुनिया की सबसे महंगी शादी किसी भारतीय ने ही की है. दुनिया की सबसे महंगी शादी का रिकॉर्ड स्टील किंग लक्ष्मी निवास मित्तल की बेटी वनिषा मित्तल की शादी के नाम पर है. बता दें कि वनिषा मित्तल ने साल 2004 में इनवेस्टमेंट बैंकर अमित भाटिया से शादी की थी. ये शादी भारत में नहीं बल्कि फ्रांस में की गई थी. 

Also Read - आज भी मणिपुर में घर जल रहे हैं...राहुल गांधी ने PM मोदी से की ये बड़ी अपील

गिनीज बुक के हिसाब से लक्ष्मी निवास मित्तल की बेटी की शादी का इवेंट Versailles में 6 दिन तक चला था. इस शादी की खास बात ये थी कि शादी में इंगेजमेंट सेरेमनी का प्रोग्राम पैलेस ऑफ Versailles में हुआ था और कहा जाता है कि इस पैलेस में आजतक सिर्फ ये ही एक प्राइवेट इवेंट हुआ है. इस शादी में कई विदेशी और बॉलीवुड सेलेब्स ने परफॉर्म किया था. रिपोर्ट के अनुसार, इस शादी में  55 मिलियन डॉलर खर्च हुए थे और अगर इसे आज के रेट के हिसाब से इंडियन करेंसी में कन्वर्ट करें तो यह करीब 450 करोड़ रुपये है.  

और पढ़ेंकम दिखाएँ
//

© Rashtiya Ekta! Design & Developed by CodersVision