April 13, 2024

140.47222222222 °C

RashtriyaEkta - 30-01-2024

WhatsApp यूजर्स के लिए बड़ी खबर, कंपनी ने बदल दिया नियम, अब देने होंगे पैसे!

WhatsApp यूज करना थोड़ा महंगा होने वाला है. वैसे तो WhatsApp फ्री है, लेकिन अब चैट बैकअप के लिए यूजर्स को पैसे देने पड़ेंगे. पहले ये फ्री था. आप WhatsApp यूज करते हैं तो आपको पता होगा कि चैट बैकअप हर यूज़र्स के लिए बेहद ज़रूरी होता है. मौजूदा समय में चैट बैकअप Google Drive पर होता है, लेकिन इससे यूजर के Gmail स्पेस पर कोई असर नहीं होता था. दरअसल कंपनी ने हाल ही में ये ऐलान किया है कि अब WhatsApp के चैट बैकअप को Gmail स्पेस में ही काउंट किया जाएगा. बता दें कि हर जीमेल यूज़र्स के लिए Google 15GB फ़्री स्पेस अलॉट करता है.

15GB के इस फ़्री स्पेस में आपके तमाम ईमेल और गूगल ड्राइव के बैकअप होते हैं. गूगल फ़ोटोज़ पर अगर आपने फ़ोटोज़ रखें हैं तो वो भी इसी 15GB स्पेस में काउंट होते हैं. अब WhatsApp का चैट बैकअप इसी 15GB में काउंट होना शुरू हो जाएगा. आम तौर पर जो लोग वॉट्सऐप पर फ़ोटोज-वीडियोज ज़्यादा शेयर करते हैं उनके लिए मुश्किल होगी. क्योंकि जीमेल का 15GB स्पेस WhatsApp बैकअप की वजह से फ़ुल हो जाएगा.

जीमेल का स्पेस फ़ुल होने के बाद ईमेल सेंड और रिसीवर करने भी मुश्किल होती है. ऐसे में लोगों को Google One सब्सक्रिप्शन की जरूरत होगी. Google One सर्विस के तहत गूगल कई पेड सर्विस बेचता है, जिसमें एक क्लाउड स्पेस भी है. भारत में Google One सब्सक्रिप्शन की शुरुआत 130 रुपये प्रति माह से शुरू है. इतने में आपको 100GB स्पेस मिल जाएगी. टॉप प्लान 650 रुपये प्रति माह का है जिसके तहत गूगल 1TB की स्टोरेज देता है.

ईयरली प्लान की बात करें तो 100GB के लिए एक साल में आपको 1300 रुपये देने होंगे, जबकि TB स्टोरेज के लिए हर साल यूज़र्स को 6,500 रुपये देने पड़ते हैं. अगर आपके जीमेल में कम स्पेस है तो ऐसे में WhatsApp चैट बैकअप लेते समय फ़ोटोज़ वीडियोज बैकअप को अनचेक कर सकते हैं. ऐसा करके वॉट्सऐप बैकअप का काफ़ी स्पेस बचा लेंगे और गूगल ड्राइव फ़ुल होने से बच जाएगा. क्योंकि बैकअप में ज़्यादा स्पेस फ़ोटोज़ और वीडियोज ही लेते हैं टेक्स्ट काफ़ी कम स्पेस लेते हैं.

दूसरा ऑप्शन ये है कि आप WhatsApp के ही चैट ट्रांसफ़र टूल का यूज कर सकते हैं. चूँकि WhatsApp के तमाम चैट्स तब तक आपके फोन में मौजूद रहते हैं जब तक आप उसे डिलीट ना करें या फिर फोन को फैक्ट्री रीसेट ना करें. आप जिस चैट का बैकअप लेना चाहते हैं उसे ईमेल पर एक्सपोर्ट कर सकते हैं. जब दूसरे फोन में वॉट्सऐप स्विच करना है तब आप चैट ट्रांसफ़र टूल का यूज करके पुराने फ़ोन का वॉ्टसऐप चैट बैकअप नए फ़ोन में आसानी से ला सकते हैं. हालाँकि इसके लिए दोनों फ़ोन एक ही वाईफ़ाई पर कनेक्ट होने चाहिए.

और पढ़ेंकम दिखाएँ

© Rashtiya Ekta! Design & Developed by CodersVision