June 12, 2024

weather

144.29444444444 °C

RashtriyaEkta - 09-06-2024

इस फल की खेती किसानों बना देगी धनी, एक एकड़ में होती है 10 लाख तक की कमाई! 

समय के साथ खेती करने के तरीकों में भी परिवर्तन देखने को मिला है। आज किसान टेक्नोलॉजी का उपयोग करते हुए नई-नई किस्म की फसलों से अच्छी पैदावार निकालकर अच्छी कमाई कर रहे हैं, लेकिन इनमें कुछ किसान ऐसे भी है जो कि कुछ ऐसी फसलों की पैदावार ले रहे हैं, जिनकी डिमांड मार्केट में काफी ज्यादा है। 

लेकिन इसके बारे में जानकारी ज्यादा किसानों को नहीं होने की वजह से कई किसान इसकी खेती नहीं कर रहे हैं। आज हम आपके लिए ऐसे ही फल के बारे में जानकारी लेकर आए हैं, जिसकी खेती करते हुए आप बहुत कम जमीन में अच्छा और मोटा मुनाफा कमा सकते हैं और इसकी खेती करने के लिए भी आपको ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं पड़ती इसकी मार्केट डिमांड भी काफी ज्यादा है।

Also Read - IMD Alert : बारिश का दौरा शुरू, अगले कुछ घंटों में इन जिलों में होगी झमाझम बारिश, येलो अलर्ट जारी

दरअसल, हम बात कर रहे हैं रीठा की। इसका नाम आपने जरूर सुना होगा, लेकिन आपने ये कभी सोचा नहीं होगा कि रीठा की खेली आपको मालामाल कर सकती है। रीठा की बात की जाए तो यह बहुगुणी जड़ी बूटी अपने औषधीय और सौंदर्य वर्धक गुणों के लिए जानी जाती है। तो चलो इस लेख में हम आपको रीठा के फायदों और इसकी खेती के बारे में विस्तार से बताते हैं। 

एक एकड़ में 10 लाख की कमाई कराता है यह पेड़, कॉस्मेटिक्स-खाद में होता है  सबसे अधिक इस्तेमाल - ritha mostly used in cosmetics and fertilizers gives  income of Rs 10 lakh

आज के समय में बहुत कम लोग ऐसे हैं जो कि, बालों की समस्या से नहीं जूझ रहे हैं छोटी उम्र में ही बालों का सफेद होना झड़ना काफी ज्यादा परेशानियां पैदा कर रहा है। ऐसे में आप रीठा का उपयोग करते हुए अपनी इन समस्याओं को दूर कर सकते हैं। रीठा बालों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। रीठा बालों के साथ जूं की समस्या को भी दूर करता है।

Also Read - एक और बड़ा रिकॉर्ड बनाने वाला है इंदौर, 14 जून को होने वाला है ये कमाल, गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज होगा नाम

रीठा की खेती करने के तरीके 
रीठा की खेती करना काफी सिंपल है, लेकिन इसके बीज उपचार से पहले आपको कुछ सावधानियां बरतनी होती है। सबसे पहले आपको बीजों को 10 मिनट के लिए जिबेरैलिन एसिड के घोल में भिगोना चाहिए। ऐसा करने से बीजों का अंकुरण 80 से 90 प्रतिशत तक हो जाता है। इतना करने के बाद आपको बेहतर अंकुरण के लिए महीन रेत और कपास की मिट्टी को 1:2 के अनुपात में मिलाकर बीजों को बोया जा सकता है। 

रीठा की खेती - केएस एग्रोवन

रीठा की मार्किट डिमांड और किसानों को लाभ
बाजार में रीठा के फल की मांग काफी देखने को मिलती है, क्योंकि आज के समय में लोग अपने बालों को बचाने के लिए मार्किट के प्रोडक्ट पर हजारों रुपए खर्च करते हैं। ऐसे में रीठा की डिमांड हमेशा मार्किट में बनी रहती है। रीठा फल बाज़ार में करीब 350 रुपए प्रति किलो मिल जाएगा। ऐसे में यदि किसान भाई रीठा की खेती थोड़ी जमीन में करें तो अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। बता दें कि, रीठा को एक बार लगाने के बाद हर साल फल मिलते रहते हैं। इसकी खेती एक एकड़ भूमि में भी शुरू की जा सकती है और अच्छी कमाई की जा सकती है। 

Also Read - पूर्व सरपंच ने अपनी ही नाबालिग नातिन के साथ किया रेप, पढ़ाई करने आई थी मासूम

और पढ़ेंकम दिखाएँ
//

© Rashtiya Ekta! Design & Developed by CodersVision