April 13, 2024

139.91666666667 °C

RashtriyaEkta - 20-01-2024

Eye Care Tips: इस तरह से रखें अपनी आंखों का ख्याल, नहीं पड़ेगी चश्मा लगाने की जरूरत!

Eye Care Tips: जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, हमारे शरीर में विभिन्न बदलाव देखने को मिलते हैं, जिसमें आंखों की हेल्थ भी शामिल है. उम्र बढ़ने पर आंखों की हेल्थ पर ध्यान देना काफी जरूरी होता है. खासतौर पर जब आप 40 की उम्र में प्रवेश कर रहे होते हैं तब. रोजाना की चीजें आंखों की हेल्थ पर बुरा असर डालती हैं , जिसके चलते हमें आंखों का खास ख्याल रखना चाहिए.

तो अगर आप भी 40 की उम्र में प्रवेश करने जा रहे हैं और आंखों को हेल्दी रखना चाहते हैं तो जरूरी है कि कुछ बातों का ख्याल रखें. आज इस आर्टिकल में हम आपके साथ आंखों को स्वस्थ रखने और दृष्टि समस्याओं को रोकने के लिए कुछ टिप्स शेयर कर रहे हैं.

आंखों का चेकअप: 40 की उम्र के बाद आंखों की हेल्थ को बरकरार रखने के लिए जरूरी है कि आप समय-समय पर आंखों का चेकअप कराएं. इससे आंखों में होने वाले किसी भी समस्या का पता समय रहते चल जाएगा और आपको आगे चलकर किसी भी दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा.

पोषक तत्वों से भरपूर डाइट लें: डाइट में एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन्स और मिनरल्स को शामिल करें. ये आपकी ओवरऑल हेल्थ के साथ ही आंखों के लिए भी फायदेमंद माने जाते हैं. अपनी डाइट में विटामिन सी, हरे पत्तेदार सब्जियां और मछली, पालक, संतरा जैसी चीजों को शामिल करें.

हाइड्रेटेड रहें: आंखों और ओवरऑल हेल्थ के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करें. पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से आंखों में होने वाली ड्राइनेस की समस्या दूर होती है, जिससे आंखों को आराम मिलता है.

स्मोकिंग छोड़ें: स्मोकिंग कई बीमारियों का एक मुख्य कारण है. इससे खासतौर पर आंखों की हेल्थ पर काफी बुरा प्रभाव पड़ता है. इससे मोतियाबिंद, ऑप्टिक नर्व डैमेज, विजन लॉस और अंधेपन की समस्या बढ़ती है.

स्क्रीन टाइम करें मैनेज: लंबे समय तक स्क्रीन में देखने की वजह से भी आंखों की हेल्थ पर काफी बुरा असर पड़ता है. स्क्रीन टाइम को कम करते समय हर एक घंटे के बाद 20 मिनट का ब्रेक लें. 

और पढ़ेंकम दिखाएँ

© Rashtiya Ekta! Design & Developed by CodersVision