April 13, 2024

139.91666666667 °C

RashtriyaEkta - 18-12-2023

शराब फायदेमंद है या नुकसानदायक? जानिए क्या कहती है वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन की रिपोर्ट

नई दिल्ली। क्या आप भी शराब पीने के हैं शौकिन? फिर तो आप इसे पीने के नुकसान के बारे में जानना पसंद ही नहीं करेंगे, बल्कि फायदे हजार बता दिए जाएं तो 10-20 उसके बाद भी आप बताना चाहेंगे। हालांकि, वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन को आपके शौक से कुछ लेना देना नहीं है WHO की ओर से तो आपको वो ही जानकारी मिल सकेगी जो आपकी सेहत के लिए सही हो।

भले ही आप काफी समय से शराब का सेवन करते आए हैं या फिर इसके ढेरों फायदों के बारे में आपको जानकारी हो, लेकिन सही तरह की जानकारी होना जरूरी है। हाल ही रिपोर्ट में WHO ने एक खुलासा किया है जिसमें शराब पीने को लेकर जानकारी दी गई है और बताया गया है कि एक दिन में कितना शराब पीना व्यक्ति के लिए सही या नहीं? इस रिसर्च के मुताबिक ही आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि शराब शरीर के लिए फायदेमंद है या नुकसानदायक?

शराब को हमेशा से ही सेहत के लिहाज से खराब माना गया है। जबकि, कुछ लोगों का कहना है कि शराब की एक-दो घूंट पीना कोई बेकार नहीं है। वहीं, अगर WHO की रिपोर्ट पर गौर करें तो सेहत के लिए शराब का सेवन करना बहुत खतरनाक साबित हो सकता है। इसका एक घूंट भी जहर के बराबर बताया गया है। दो पैग क्या इसका एक घूंट भी पीना शरीर के लिए अच्छा नहीं होता है।

WHO की रिपोर्ट में खुलासा
WHO की रिपोर्ट की मानें तो शराब पीना आपके शरीर के लिए नुकसानदायक है। इसके सेवन से लिवर फेलियर समेत कैंसर जैसे समस्या हो सकती है। इसमें जहरीला टॉक्सिक होता है जिसका सेवन करना आपके शरीर को कई तरह से नुकसान पहुंचा सकता है। भले ही आपको शुरुआत में कोई दिक्कत न हो, लेकिन कुछ वक्त के बाद शराब पीने का बुरा असर शरीर पर कई लक्षणों के साथ नजर आने लगता है।

कई साल पहले भी शराब को लेकर एक रिसर्च की गई थी, जिसमें अंतरराष्ट्रीय कैंसर अनुसंधान संस्था (International Agency for Research on Cancer) ने ग्रुप 1 कार्सिनोजेन में शराब, तंबाकू आदि को शामिल किया। इस स्टडी में ऐसा कुछ सामने नहीं आया जिससे पता चले कि सेहत के लिए शराब पीना फायदेमंद है। यहां तक कि टाइप 2 मधुमेह (Type 2 Diabetes) और हृदय रोग (Heart Disease) जैसी समस्याओं के लिए भी शराब को फायदेमंद नहीं माना गया है।

और पढ़ेंकम दिखाएँ

© Rashtiya Ekta! Design & Developed by CodersVision