May 20, 2024

weather

142.13333333333 °C

RashtriyaEkta - 14-05-2024

नया सिस्टम एक्टिव, अगले कुछ घंटों में इन जिलों में गिरेंगे बड़े-बड़े ओले, तूफानी हवाएं बरपाएंगी कहर, होगी भारी बारिश, जारी हुआ अलर्ट

भोपाल : मई का आधा महीना बीतने को है, जिस मौसम में भीषण गर्मी पड़नी चाहिए, उसमें मानसून की तरह बारिश हो रही है। मंगलवार को भी कई जिलों में पानी गिरा। कुछ जगहों पर ओले भी गिरे हैं। प्रदेश में विदिशा, शिवपुरी, छिंदवाड़ा, दतिया, इंदौर, पन्ना और बैतूल के मुलताई, गुना, अशोकनगर में मंगलवार दोपहर को तेज आंधी के साथ पानी गिरा। शाम होते—होत भोपाल कुछ इलाकों में बूंदाबांदी हुई, तेज गति से हवाएं भी चली।

बेमौसम बारिश के कारण प्रदेश की अधिकतम तापमान में गिरावट देखने को मिली है। प्रदेश के अधिकांश जिलों का अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के नीचे ही रिकॉर्ड हुआ। प्रदेश के प्रमुख स्थान का तापमान देखा जाए तो प्रदेश में सर्वाधिक अधिकतम तापमान दमोह जिले में 42.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। इसके अलावा जबलपुर में 40.01, नरसिंहपुर में 40, नौगांव में 41.5, उमरिया में 40.3, टीकमगढ़ में 40, भोपाल में 39.7, ग्वालियर में 41.4, इंदौर में 38.4 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज हुआ है।

मौसम विभाग ने बुधवार को भी हरदा, बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, अलीराजपुर, शाजापुर, मंदसौर, नीमच, झाबुआ, धार, रतलाम, उज्जैन, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट और पांढुर्णा जिले के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इन जगहों पर बारिश ओलावृष्टि और वज्रपात की घटनाएं हो सकती हैं। यहां हवा की गति 60 किलोमीटर प्रति घंटे भी रह सकती है।

इसके अलावा शिवपुरी, ग्वालियर, भिंड, अनूपपुर, टीकमगढ़, छतरपुर, नर्मदापुरम, बैतूल, इंदौर, देवास, आगर, मालवा, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, जबलपुर, नरसिंहपुर, पन्ना, दमोह और सागर जिलों में यलो अलर्ट जारी किया है। भोपाल संभाग के जिलों में भी बारिश होने के लिए चेतावनी जारी की गई है।
 

और पढ़ेंकम दिखाएँ
//

© Rashtiya Ekta! Design & Developed by CodersVision