May 20, 2024

weather

142.34444444444 °C

RashtriyaEkta - 14-05-2024

मात्र 5000 रुपए में पोस्ट ऑफिस के साथ शुरू करें ये बिजनेस, हर महीने होगी मोटी कमाई

Business With Post Office : अगर आप अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस आपको यह मौका दे रहा है। आप पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी लेकर अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आपको मात्र 5000 रुपये का निवेश करना होगा। फ्रेंचाइजी लेने के बाद आपको पोस्ट ऑफिस से जुड़े काम करने होंगे, जिसके बदले आपको पैसा मिलेगा। पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी लेकर आप मोटी रकम कमा सकता हैं।

पोस्ट ऑफिस दो तरह की फ्रेंचाइजी दे रहा है। पहली- पोस्ट फ्रेंचाइजी पोस्टल यानी पोस्ट ऑफिस आउटलेट फ्रेंचाइजी और दूसरी पोस्टल एजेंट की। जहां पोस्ट ऑफिस नहीं हैं, वहां पोस्ट ऑफिस आउटलेट का ऑप्शन चुन सकते हैं। वहीं अगर आप पोस्टल स्टैंप, स्पीड पोस्ट डिलीवरी आदि का काम कर सकते हैं तो पोस्टल एजेंट का ऑप्शन चुन सकते हैं। अगर आप पहला ऑप्शन चुनते हैं तो आपके पास 200 स्क्वेयर फुट की जगह होनी चाहिए ताकि वहां आउटलेट खोला जा सके। इसके लिए आपको 5000 रुपये सिक्योरिटी के तौर पर जमा करने होंगे।

Also Read : इस योजना में हर महिला को मिलेंगे 1 लाख रुपए? लोकसभा चुनाव के बीच बड़ा ऐलान

यह फ्रेंचाइजी लेकर आप पोस्ट ऑफिस वाली सेवाएं अपने क्षेत्र में दे सकते हैं। वहीं दूसरी तरह की फ्रेंचाइजी में आपको कुछ ज्यादा रकम निवेश करनी होगी क्योंकि इसमें पोस्ट ऑफिस आपको स्टैंप समेत दूसरी स्टेशनरी मुहैया कराएगा। इस तरह की फ्रेंचाइजी लेकर आपको स्पीड पोस्ट, मनी ऑर्डर आदि सुवैधाएं मुहैया करानी होंगी। दोनों तरह की फ्रेंचाइजी से जो पैसा आएगा, पोस्ट ऑफिस उसमें से आपको कमीशन देना। यह कमीशन हर महीने हजारों रुपये का हो सकता है।

18 साल से ज्यादा का कोई भी शख्स पोस्ट ऑफिस की ये फ्रेंचाइजी ले सकता है। वहीं वह कम से कम 8वीं पास भी होना चाहिए। इसके लिए किसी भी तरह के टेक्निकल कोर्स की जरूरत नहीं है। ये फ्रेंचाइजी किसी भी गांव या शहर में ली जा सकती है। बस ध्यान रहे कि उस क्षेत्र में पोस्ट ऑफिस की पहले से कोई सर्विस नहीं होनी चाहिए।

पोस्ट ऑफिस ने अपनी पहुंच देश के कोने-कोने में पहुंचाने के लिए इस सेवा को शुरू किया है। दरअसल, देशभर में काफी जगह पोस्ट ऑफिस नहीं हैं। ऐसे में वहां मौजूद लोगों को पोस्ट ऑफिस की सेवाएं मिलने में या तो परेशानी होती है या वे इन सेवाओं को नहीं ले पाते हैं। इन फ्रेंचाइजी के जरिए पोस्ट ऑफिस की सुविधाएं न केवल लोगों के बीच पहुंच पाएंगी, बल्कि लोगों को रोजगार भी मिल जाएगा। इन फ्रेंचाइजी को लेने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट indiapost.gov.in पर जाकर अप्लाई करना होगा।

और पढ़ेंकम दिखाएँ
//

© Rashtiya Ekta! Design & Developed by CodersVision