May 20, 2024

weather

141.62222222222 °C

RashtriyaEkta - 12-05-2024

गर्मी में सूरज की किरणों से त्वचा को बचाने के लिए जरुरी है ये विटामिन, Skin रहेगी Glowing

Vitamin for Skin : गर्मियों में सूरज की किरणें त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती हैं, जिससे धूप से झुलसना, झुर्रियां, काले धब्बे और यहां तक कि त्वचा कैंसर भी हो सकता है। लेकिन चिंता न करें! कुछ महत्वपूर्ण विटामिन आपकी त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाने में मदद कर सकते हैं।

विटामिन सी: यह एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो त्वचा को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाता है। यह कोलेजन उत्पादन को भी बढ़ाता है, जिससे त्वचा जवां और लोचदार रहती है।

विटामिन ई: यह विटामिन त्वचा को सूरज की किरणों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करता है और त्वचा की कोशिकाओं को क्षतिग्रस्त होने से बचाता है।

विटामिन ए: यह विटामिन त्वचा की कोशिकाओं के विकास और मरम्मत को बढ़ावा देता है और त्वचा को सूरज की किरणों से होने वाले नुकसान से बचाता है।

इन विटामिनों से भरपूर खाद्य पदार्थ:

  • विटामिन सी: खट्टे फल, हरी पत्तेदार सब्जियां, ब्रोकोली, टमाटर
  • विटामिन ई: नट्स, बीज, वनस्पति तेल, एवोकैडो
  • विटामिन ए: गाजर, शकरकंद, पालक, अंडे

सनस्क्रीन:

विटामिन के साथ-साथ, सनस्क्रीन का उपयोग करना भी महत्वपूर्ण है जो आपकी त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाने में मदद करता है। SPF 30 या उससे अधिक वाला सनस्क्रीन लगाएं और हर दो घंटे में इसे दोबारा लगाएं।

ग्लोइंग त्वचा:

इन विटामिनों का सेवन और सनस्क्रीन का उपयोग करने से न केवल आपकी त्वचा को सूरज की किरणों से बचाने में मदद मिलेगी, बल्कि यह आपकी त्वचा को ग्लोइंग और स्वस्थ भी बनाएगा।

और पढ़ेंकम दिखाएँ
//

© Rashtiya Ekta! Design & Developed by CodersVision