June 12, 2024

weather

144.33888888889 °C

RashtriyaEkta - 11-06-2024

मोदी सरकार ने किया इस फ्री स्कीम का ऐलान, अब 1 करोड़ घरों को मिलेगा लाभ, ऐसे करें अप्लाई

PM Surya Ghar Muft Bijli Yojna : मोदी सरकार में मंत्रिमंडल का विस्तार होने के बाद अब रुके हुए काम को गति देने के लिए बड़े फैसले लिए जा रहे हैं। ऐसे में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा साल की शुरुआत में एक करोड़ लोगों को मुक्त 300 यूनिट बिजली प्रदान करने की घोषणा की गई थी। बता दें कि, सरकार ने 75000 करोड़ रुपए के लागत से इस योजना के तहत 1 करोड़ लोगों को लाभ देने का प्लान बनाया है, अब चुनाव पूर्ण होने के बाद योजना पर अमल किया जा रहा है।

इतना ही नहीं योजना के अंतर्गत लोगों को भारी छूट भी दी जाएगी। लोगों के घरों पर सोलर पैनल लगाकर सरकार इस योजना के तहत लाभ देने वाली है। सरकार का उद्देश्य ज्यादा से ज्यादा लोगों तक बिजली पहुंचाना और ग्रीन एनर्जी को बढ़ावा देना और कम कार्बन उत्सर्जन के साथ पर्यावरण का संरक्षण करना भी है। 

Also Read - बड़ी खबर: कैबिनेट बैठक में मप्र सरकार का बड़ा ऐलान, किसानों को मिलेगी 24420 करोड़ की सब्सिडी

सरकार पहले से भी सोलर पैनल पर बड़ी छूट लोगों को दे रही है। समय के साथ सोलर पैनल को लेकर भी लोगों में काफी जागरुकता देखने को मिली है। आज लोगों के घरों पर आपको सोलर पैनल लगे हुए दिखाई देते हैं। इतना ही नहीं किसान भी सोलर पैनल का उपयोग करते हुए खेती कर रहे हैं। किसानों को भी सोलर पैनल के लिए सरकार की तरफ से भारी छूट दी जा रही हैं।

सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना का उद्देश्य लोगों को आर्थिक रूप से मजबूत करना और ज्यादा से ज्यादा लोगों को सोलर ऊर्जा से जोड़ना है। इसकी मदद से ऐसे स्थान पर भी बिजली पहुंचाना संभव होगा जहां पहले से किसी भी तरह का बिजली कनेक्शन मौजूद नहीं है। आदमी देश में बहुत सी ऐसी जगह है। जहां पर बिजली मौजूद नहीं है ऐसे में इस योजना का लाभ लेते हुए लोग अपने घरों को रोशन कर सकते हैं।

Also Read - मध्यप्रदेश में कांग्रेस की एक बार फिर होगी अग्निपरीक्षा, 10 जुलाई को चुनाव

सरकार की योजना के अंतर्गत सोलर पैनल कनेक्शन पर लोगों को भारी छूट दी जा रही है। हालांकि यह छूट इस बात पर निर्भर करती है कि आप कितने वाल्ट का कनेक्शन ले रहे हैं। सरकार की तरफ से जारी की गई गाइडलाइन के अनुसार, एक किलोवॉट (1KW) के सोलर पैनल पर सरकार 18000 की छूट दे रही है, वहीं दो किलोवॉट (2KW) के पैनल पर 30000 रुपये की सब्सिडी दी जा रही हैं। जबकि 3 किलोवॉट (3KW) पर सरकार 78000 की छूट मिल रही है।

सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना को लेकर लोगों में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है खबरों के अनुसार अब तक 5 लाख से ज्यादा लोग इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कर चुके हैं। देश के कुछ राज्य ऐसे हैं जहां  सोलर पैनल का चलन तेजी से बड़ा है। ऐसे में योजना शुरू किए जाने के बाद से ही लोगों में इसका लाभ उठाने को लेकर काफी ज्यादा उत्सुकता है। माना जा रहा है कि सरकार का लक्ष्य बहुत कम समय में ही पूरा हो जाएगा।

Also Read - किसानों का हर सपना पूरा करूंगा...कृषि मंत्री बनते ही शिवराज ने किसानों से कर दिया बड़ा वादा

इस लिंक से करें अप्लाई

पीएम सूर्य घर योजना के लिए आवेदन करने के लिए https://pmsuryaghar.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं। 

और पढ़ेंकम दिखाएँ
//

© Rashtiya Ekta! Design & Developed by CodersVision